5 Essential Elements For सोयाबीन के तेल के फायदे

Wiki Article



किडनी स्टोन से लेकर डायबिटीज तक कई बीमारियों को दूर करने के लिए रामबाण हैं आम के पत्ते

सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने को लेकर सहारनपुर में तनाव, प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट सेवा

इसके अलावा इन तेलों का उपयोग, आपकी त्वचा को कोलेजन और इलास्टिन के नुकसान से बचाता है। साथ ही आपकी त्वचा को मुलायम रखता है और झुर्रियों, पिग्मेंटेशन तथा फाइन लाइन्स से बचाता है।

क्या सोयाबीन का तेल चेहरे के लिए अच्छा है?

कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करने में सहायक, एलर्जी रोधक

स्किन व बालों को स्वस्थ रखने में मददगार है

जानिए लैवेंडर तेल के सौंदर्य एवं औषधीय लाभ और इस्तेमाल

महिलाएं जब मेनोपॉज के करीब पहुँच जाती हैं, तो उनके शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है, इसका कारण यह है की उनके शरीर में हार्मोनल चेंजेस होने लगते हैं, शरीर के कार्यों और मूड में भारी बदलाव होता है। सोयाबीन के तेल में मौजूद आइसोफ्लेवोंस एस्ट्रोजन की तरह ही काम करते हैं और शरीर में एस्ट्रोजन रिसेप्टर कोशिकाओं से जुड़ते हैं। यह रजोनिवृत्ति के दौरान कई नकारात्मक लक्षणों Source को कम करता है जो महिलाओं को उस समय अनुभव होता है जैसे कि मिजाज का बदलना, चमक उठना और भूख से दर्द होना।

गर्भावस्था और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी सोयाबीन या सोयाबीन दूध का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए कियोंकि यह मतली, चक्कर आने का कारण बन सकता है

इसका सेवन करने से महिलाओं को हार्मोन संबंधी कई समस्याएं हो सकती है क्योंकि इसमें मौजूद कंपाउंड फीमेल हार्मोन एस्ट्रोजन की कॉपी करता है।

सोयाबीन में प्रोटीन के अलावा आइसोफ्लावोन नामक एक घटक पाया जाता है। जो मधुमेह और हृदय रोगों के खतरे को कम करने में सहायक होता है। इसका नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। मधुमेह के रोगियों को अक्सर गेहूं का प्रयोग न करने की सलाह दी जाती है।

इसमे मांस, और दूध से भी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है



You are able to e-mail the site owner to let them know you were being blocked. Make sure you consist of Whatever you were being performing when this web page arrived up and the Cloudflare Ray ID located at The underside of the webpage.

Report this wiki page